Monday, July 22, 2024
Latest:
सहकारिता

बीकानेर सहकारी भूमि विकास बैंक के संचालक मण्डल का पदभार ग्रहण समारोह एवं आमसभा का आयोजन

बीकानेर, 29 सितम्बर (मुखपत्र)। बीकानेर जिला प्राथमिक सहकारी भूमि विकास बैंक लिमिटेड (PLDB) की 52वीं वार्षिक साधारण सभा (AGM) की बैठक, बैंक अध्यक्ष रामनिवास गोदारा की अध्यक्षता में बैंक के प्रांगण में सम्पन्न हुई। बैठक में बैंक की नवनिर्वाचित आमसभा के सदस्यों ने भाग लिया।

बैंक अध्यक्ष श्री गोदारा ने बताया कि आमसभा में बैंक के वर्ष 2022-23 के सन्तुलन चित्र एवं लाभ-हानि खातों की पुष्टि, वर्ष 2022-23 के आडिट प्रतिवेदन के आक्षेपों की पूर्ति का अनुमोदन, ऑडिट प्रतिवेदन वर्ष 2022-23 रिलीज, वर्ष 2022-23 के स्वीकृत बजट के विरुद्ध हुए वास्तविक व्यय की पुष्टि एवं वर्ष 2023-24 के लिए 314.43 लाख रुपये का प्रस्तावित बजट स्वीकृत किया गया। आम सभा में वर्ष 2022-23 के शुद्ध लाभ 69.81 लाख रुपये का कोषों में विनियोजन एवं सदस्यों को 4 प्रतिषत लाभांश दिये जाने की घोषणा की गयी तथा वर्ष 2023-24 में किसानों को 1800 लाख रुपये के ऋण वितरण के लक्ष्यों की पूर्ति एवं 75 प्रतिशत तक वसूली के कार्यक्रम की घोषणा भी की गयी। उन्होंने बताया कि बैंक द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 में 74.41 प्रतिशत ऋण वसूली कर राज्य स्तर पर द्वितीय स्थान प्राप्त किया गया।

मंत्रियों की उपस्थिति में पदभार ग्रहण

बैंक सचिव वासुदेव सिंह भाटी ने बताया कि, आमसभा से पूर्व बैंक के संचालक मंडल द्वारा औपचारिक रूप से पदभार ग्रहण किया गया। पदभार ग्रहण समारोह में राजस्थान सरकार के शिक्षा मंत्री बी.डी. कल्ला, ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी, भूदान बोर्ड के अध्यक्ष लक्ष्मण कड़वासरा, भीमराव आम्बडेकर संस्थान के महानिदेशक मदन मेघवाल, जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल, बीकानेर केंद्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड के प्रबंध निदेशक रणवीर सिंह, सहकारिता विभाग के क्षेत्रीय अंकेक्षण अधिकारी राजेश टाक, बैंक संचालक मण्डल के सदस्य भी उपस्थित थे।

15 हजार करोड़ रुपये की ऐतिहासिक किसान ऋण काफी – कल्ला

समारोह को सम्बोधित करते हुऐ शिक्षा मंत्री बी.डी. कल्ला ने किसान एवं बैंक हित में स्व. भोमराज आर्य के उल्लेखनीय योगदान को याद करते हुऐ जिले के समस्त किसानों से अपील की इस बैंक से जुड़कर अपनी कृषि विकास सम्बन्धित आवश्यकता पूर्ण करें। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा सहकारी बैंकों के किसानों के 15000 करोड़ रुपये के ऋण माफ कर बहुत बड़ी राहत दी गयी।

ब्याज अनुदान योजना का लाभ उठायें – भाटी

ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने जिले के समस्त किसानों से अपील की इस बैंक से जुड़कर राज्य सरकार द्वारा देय दीर्घकालीन कृषि ऋण पर 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान का अधिक से अधिक लाभ उठावें। क्षेत्रीय अंकेक्षण अधिकारी राजेश टाक ने बैंक की प्रगति को उल्लेखनीय बताया तथा बैंक के सदस्यों को समय पर किश्त जमा करवाकर अपना कर्तव्य निर्वहन करने हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया।

error: Content is protected !!