Monday, July 22, 2024
Latest:
राज्यसहकारिता

पलसाना सोसाइटी की व्यवसाय विविधता और उल्लेखनीय प्रगति देख अचंभित रह गये नैफ्सकॉब डेलिगेट्स

सीकर, 29 सितम्बर (मुखपत्र)। देश के राज्य सहकारी बैंकों के शीर्ष संगठन नैफ्सकॉब (नेशनल फैडरेशन ऑफ स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक्स लिमिटेड) के तीन दिवसीय सम्मेलन के दौरान, विभिन्न राज्यों के डेलिगेट्स द्वारा सीकर जिले की सबसे समृद्ध पैक्स – पलसाना ग्राम सेवा सहकारी समिति लिमिटेड का विजिट किया गया। पलसाना पैक्स की बिजनेस डायवर्सिटी, उल्लेखनीय प्रगति, संचित लाभ, संचालक मंडल व स्टाफ के समर्पण और मेहमाननवाजी से अभिभूत, नैफ्सकॉब केे प्रबंध निदेशक भीमा सुब्रामण्यम की जुबान से अनायास ही ये उद्गार निकल पड़े कि यदि मैं सम्मेलन से पहले यहां आया होता तो पलसाना को निश्चित रूप से पैक्स स्तर पर राष्ट्रीय अवार्ड प्राप्त होता।

पलसाना ग्राम सेवा सहकारी समिति लि. के परिसर में उपस्थित नैफ्सकॉब डेलिगेट्स।

विश्वप्रसिद्ध खाटू श्याम जी के दर्शन के पश्चात नैफ्सकॉब के वाइस चेयरमैन उल्हास बी.फल देसाई, प्रबंध निदेशक भीमा सुब्रामण्यम और अपेक्स बैंक के प्रबंध निदेशक भोमाराम के नेतृत्व में डेलिगेट्स का पलसाना ग्राम सेवा सहकारी समिति में पहुंचने पर बैंडबाजे और पुष्पवर्षा के साथ आत्मीय अभिनंदन किया गया। तत्पश्चात समिति के सभाकक्ष में सीकर सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड के प्रबंध निदेशक योगेश शर्मा, अधिशासी अधिकारी ज्योति साई, एडिशनल ईओ मो. इकराम खोखर, मुख्य प्रबंधक मुकेश कुमार निठारवाल, मैनेजर प्रशासन सूरजमल आर्य, पूर्व चीफ मैनेजर दिलीप कृष्णया, पूर्व मैनेजर लक्ष्मण प्रसाद बिजारणिया, पलसाना शाखा प्रबंधक राहुल मुरारिया, ऋण पर्यवेक्षक मूलचंद महला, चूरू सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड के प्रबंध निदेशक मदन लाल शर्मा, सीकर के उप रजिस्ट्रार महेंद्र कुमार, सीकर सरस डेयरी के सहायक रजिस्ट्रार विनोद रायल, सीकर पीएलडीबी के सचिव विक्रम सिंह राठौड़,

पलसाना ग्राम सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष भींवाराम बाजिया, उपाध्यक्ष नंदलाल बिजारणिया, संचालक मंडल के सदस्य – झबर सिंह, संतोषदेवी, बिमला देवी, मंजू कंवर, मदनलाल, मुकेश कुमार, नेमीचंद, राकेशकुमार, गोरधन, व्यवस्थापक रिछपाल सिंह, सहायक व्यवस्थापक श्रवण कुमार व महेंद्र कुमार और समिति को बुलंदियों पर पहुंचाने में अपना सक्रिय सहयोग देने वाले निवर्तमान मुख्य कार्यकारी महादेव सिंह ऐचरा द्वारा नैफ्सकॉब के पदाधिकारियों, एमडी अपेक्स बैंक, राज्य सहकारी बैंकों के चेयरमैन/चेयरपर्सन, सीईओ का पगड़ी पहनाकर एवं माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। इस अवसर पर जयपुर जोन के एडिशनल रजिस्ट्रार श्यामलाल मीणा और सीकर सीसीबी के वरिष्ठ कार्मिक भी उपस्थित थे।

Yogesh Sharma
MD Sikar DCCB

सीकर एमडी ने दिया स्वागत उद्बोधन

सीकर सीसीबी एमडी योगेश शर्मा द्वारा स्वागत उद्बबोधन में बैंक की प्रगति का संक्षिप्त ब्यौरा पेश किया गया। अपेक्स बैंक एमडी भोमाराम ने राजस्थान के भौगोलिक परिवेश का परिचय दिया। जयपुर जोनल एडिशनल रजिस्ट्रार श्यामलाल मीणा ने सहकारिता की भावना पर उद्धबोधन दिया। हिमाचल प्रदेश स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक के सीईओ ने कहा कि वे अपेक्स बैंक और पलसाना की मेजबानी और सम्मेलन की शानदार व्यवस्था से अभिभूत हैं।

सोसाइटी की व्यवसाय विविधता से अचंभित हुए डेलिगेट्स

पलसाना समिति की ओर से उपाध्यक्ष नंदलाल बिजारणिया और महादेव सिंह ऐचरा ने सम्बोधित करते हुए सोसाइटी के व्यवसायों और साल-दर-साल प्रगति से अवगत कराया। सोसाइटी की ओर से वितरित किये जाने वाले कृषि एवं अकृषि ऋण, माइक्रो फायनेंस, एसएचजी ऋण, आढ़त व्यवसाय, कृषि आदान, समर्थन मूल्य पर कृषि जिंसों की खरीद, वार्षिक लाभ, संचित लाभ की जानकारी देने के साथ-साथ डेलिगेट्स को समिति परिसर में स्थित एयरकंडीशंड ऑफिस, मिनी बैंक, एसी और नोन एसी लाइब्रेरी, जिमनेजियम, गोदाम, सहकार सुपर बाजार, ग्रामीण हाट, कस्टम हायरिंग सेंटर, सरस पार्लर, ग्राहक सेवा केंद्र और राशन सामग्री की आपूर्ति के लिए मोबाइल वैन का अवलोकन कराया गया। समिति परिसर में संचालित गेस्ट हाउस, 15 केवीए सोलर सिस्टम, 15 केवीएस जनरेटर सैट और दो निजी बैंकों की शाखाएं, सोसाइटी कारोबार में पारदर्शिता और कॉरपोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी के तहत सोसाइटी के सहयोग को देखकर डेलिगेट्स अचंभित रह गये।

पुरस्कार की हकदार थी पलसाना – सुब्रामण्यम

नैफ्सकॉब के प्रबंध निदेशक भीमा सुब्रामण्यम सोसाइटी की विजिटर बुक में अपनी भावनायें व्यक्त करते हुए।

नैफ्सकॉब के प्रबंध निदेशक भीमा सुब्रामण्यम ने अपने सम्बोधन में इस बात का विशेष रूप से उल्लेख किया कि पलसाना ग्राम सेवा सहकारी समिति निश्चित तौर पर इस साल के नैफ्सकॉब पुरस्कार की हकदार थी। उन्होंने कहा कि वे और नैफ्सकॉब के डेलिगेट्स पलसाना के कारोबार की विविधता और प्रगति देख अचंभित हैं। ग्रामीण क्षेत्र में ऐसी विविधता और समर्पण बहुत कम देखने को मिलता है। उन्होंने इस उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए सोसाइटी के संचालक मंडल और स्टाफ की भूरि-भूरि प्रशंसा की। सोसाइटी की ओर से दोपहर के भोजन के रूप में परोसे गये दाल-बाटी-चूरमा और मेहमाननवाजी से नैफ्सकॉब के डेलिगेट्स, सहकारिता विभाग, अपेक्स बैंक व सीकर सीसीबी के अधिकारी, कर्मचारी अभिभूत नजर आये।

दो राज्यों के अपेक्स बैंक की चेयरपर्सन के साथ सीकर डीसीसीबी की अधिशासी अधिकारी ज्योति साईं और पलसाना सोसाइटी की डायरेक्टर।
error: Content is protected !!