Monday, July 22, 2024
Latest:
सहकारिता

सहकारी सोसाइटियों की लाभप्रदत्ता बढाने में अध्यक्ष सहयोग करें – अमित यादव

नागौर सीसीबी की 47वीं वार्षिक साधारण सभा की बैठक सम्पन्न

नागौर, 29 सितम्बर (मुखपत्र)। नागौर सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड की 47वीं वार्षिक साधारण सभा की बैठक 29 सितम्बर 2023 को बैंक प्रशासक एवं जिला कलेक्टर अमित यादव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई, जिसमें बैंक की 308 सदस्य सहकारी समितियों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

प्रशासकीय उद्बोधन के दौरान बैंक प्रशासक अमित यादव ने उपस्थित सदस्यों का स्वागत करते हुए उन्हें बैंक की मुख्य गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने सहकारी प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे राज्य सरकार व केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से नवाचारों को अंगीकार करते हुए समितियों की लाभप्रदत्ता बढाने में सहयोग करें।

प्रशासकीय उद्बोधन के उपरांत बैंक के प्रबंध निदेशक जयपाल गोदारा ने साधारण सभा के समक्ष बिन्दूवार एजेंडा प्रस्तुत किया, जिसमें गत साधारण सभा 2 नवम्बर 2022 की कार्यवाही की पुष्टि पर विचार, वर्ष 2022-23 के अंकेक्षित लाभ-हानि खाता एवं संतुलन चित्र के अनुमोदन पर विचार, वर्ष 2022-23 की वैधानिक ऑडिट रिपोर्ट में वर्णित आक्षेपों की अनुपालना रिपोर्ट की पुष्टि पर विचार, प्रशासक द्वारा वर्ष 2023-24 हेतु स्वीकृत बजट के अनुमोदन पर विचार, वर्ष 2024-25 के लिए अधिकतम साख सीमा स्वीकृत करने पर विचार, वर्ष 2022-23 के लिए स्वीकृत किये गये बजट के विरुद्ध अधिक हुए खर्चों की पुष्टि पर विचार, वर्ष 2023-24 की ऑडिट हेतु वैधानिक अंकेक्षक की नियुक्ति पर विचार आदि बिन्दूओं का चर्चा उपरांत अनुमोदन किया गया।

पैक्स की ऑडिट समय पर करायी जाये

एजीएम के दौरान ग्राम सेवा सहकारी समिति सथेरण के अध्यक्ष प्रदीप गोदारा, खुड़ीकलां के अध्यक्ष रामनिवास गढ़वाल, मारवाड़ छापरी के अध्यक्ष सियाराम बोला, निमोद के अध्यक्ष खेमाराम बुगालिया और नाबार्ड डीडीएम मोहित कुमार ने विचार रखे। अध्यक्षों द्वारा मुख्य रूप से सहकारिता की योजनाओं का अधिकतम प्रचार-प्रसार करने, भूमिहीन सहकारी संस्थाओं को भूमि का आवंटन कराने, पैक्स की ऑडिट समय पर कराने, नये किसानों को ऋण दिलाने, फसल बीमा योजना में सुधार करने, सहकार जीवन सुरक्षा बीमा योजना का लाभ समय पर दिलाने और अवधिपार ऋणों की वसूली कराने पर जोर दिया। तदोपरांत प्रबंध निदेशक द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक की कार्यवाही का समापन हुआ।

error: Content is protected !!