Monday, July 22, 2024
Latest:
सहकारिता

भारत में पैक्स की भूमिका में विस्तार हो रहा है – पीएम मोदी

नई दिल्ली, 24 फरवरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि विकसित भारत के लिए भारत की कृषि व्यवस्थाओं का आधुनिकीकरण भी उतना ही जरूरी है। हम कृषि क्षेत्र में नई व्यवस्थाएं बनाने के साथ ही प्राथमिक कृषि ऋण समिति (PACS) जैसी सहकारी संस्थाओं को नई भूमिकाओं के लिए तैयार कर रहे हैं।

शनिवार को नई दिल्ली में भारत मंडपम में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में हजारों सहकारी प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि प्राथमिक कृषि ऋण समितियां (PACS) अब प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र का भी काम कर रही हैं। इनके द्वारा हजारों प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र भी संचालित हो रहे हैं। हमने सहकारी समितियों को पेट्रोल और डीजल के रिटेल आउटलेट में भी बदला है। कई समितियों पर एलपीजी सिलेंडर भी मिलने लगे हैं। कई गाँवों में पैक्स जल समितियों की भूमिका भी निभा रही हैं। यानी, पैक्स की उपयोगिता भी बढ़ रही है, उनकी आय के साधन भी बढ़ रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ये सहकारी समितियां अब कॉमन सर्विस सेंटर के तौर पर गाँवों में सैकड़ों सरकारी सुविधाएं भी दे रही हैं। अब कम्प्यूटर के जरिए ये समितियां टेक्नालजी और डिजिटल इंडिया से जुड़े अवसरों को और बड़े स्तर पर किसानों तक पहुंचाएंगी। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे।

 

error: Content is protected !!