Monday, July 22, 2024
Latest:
राज्य

पशुपालकों के घर तक आयेगा चलता-फिरता पशु अस्पताल

सीएम भजनलाल ने किया 159 मोबाइल वेटरनरी इकाइयों का लोकार्पण

जयपुर, 24 फरवरी (मुखपत्र)। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शनिवार को ओटीएस स्थित मुख्यमंत्री निवास पर पशुओं के चलते फिरते अस्पताल (मोबाइल वेटरनरी इकाइयों) का लोकार्पण किया और 21 मोबाइल वेटरनरी इकाइयों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। प्रदेश में जिला स्तर पर आयोजित समारोहों में 159 इकाइयों का लोकार्पण भी किया गया। इसके लिए उपयोग के लिये हैल्पलाइन नम्बर 1962 की शुरूआत की गयी है। इस अवसर पर पशुपालन मंत्री जोराराम कुमावत, सांसद रामचरण बोहरा एवं सुखबीर सिंह जौनापुरिया, विधायक कैलाश वर्मा, गोपाल शर्मा एवं आचार्य बालमुकुन्द भी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक एक लाख पशुओं पर एक मोबाइल वेटनरी यूनिट कार्य करेगी। इस योजना के अंतर्गत राज्य स्तरीय कॉल सेंटर की स्थापना भी की जाएगी, जो पशुओं के सामान्य रोगों के उपचार हेतु टेलिमेडिसन व्यवस्था एवं पशु प्रबंधन, पोषण आदि के लिए सलाह भी देगा। कॉल सेंटर के माध्यम से पशुओं का आपात स्थिति में प्राथमिकता से उपचार सुनिश्चित हो सकेगा।

सीएम शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार ने अपने पहले बजट में ही गौवंश संरक्षण के लिए शेडए खेली का निर्माण तथा दुग्ध, चारा, बांटा सम्बंधी उपकरण खरीदने के लिए गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत 1 लाख रुपये तक ब्याजमुक्तऋण उपलब्ध कराने की महत्वपूर्ण घोषणा की है।

error: Content is protected !!