Monday, July 22, 2024
Latest:
सहकारिता

अर्बन को-ऑपरेटिव बैंकिंग के अम्ब्रेला संगठन का औपचारिक उद्घाटन अमित शाह करेंगे

नई दिल्ली, 26 फरवरी। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह 2 मार्च 2024 को विज्ञान भवन में आयोजित होने वाले भव्य कार्यक्रम में अर्बन कोऑपरेटिव बैंकिंग क्षेत्र के लिए अम्ब्रेला संगठन – राष्ट्रीय शहरी सहकारी वित्त एवं विकास निगम लिमिटेड (NUCFDC) का औपचारिक उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम मेंं भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास भी उपस्थिति होंगे।

एनयूसीएफडीसी के अध्यक्ष ज्योतिंद्र मेहता के अनुसार, एनयूसीएफडीसी को गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) के रूप में कार्य करने के लिए पंजीकरण प्रमाण पत्र लॉन्च किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आरबीआई द्वारा सीओआर जारी करने के साथ ही एनयूसीएफडीसी शहरी सहकारी बैंकिंग क्षेत्र के लिए एक अम्ब्रेला संगठन (UO) के रूप में कार्य करने लगेगा। यह अर्बन कोऑपरेटिव बैंकिंग सेक्टर के लिए स्व-नियामक संगठन (SRO) के रूप में कार्य करने की अनुमति देता है।

एनयूसीएफडीसी में आरबीआई के मानदंडों के आधार पर निदेशक मंडल और सीईओ चयनित किया जाएगा। आरबीआई द्वारा 11 अगस्त, 2023 को यूसीबी क्षेत्र के लिए एक अम्ब्रेला संगठन की स्थापना के लिए नेशनल फेडरेशन ऑफ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक्स एण्ड क्रेडिट सोसाइटीज लिमिटेड (NAFCUB) को मंजूरी दी थी, जिससे लगभग 1500 यूसीबी को आवश्यक आईटी अवसरंचना और संचालन में सहायता मिलेगी।

अर्बन कोऑपरेटिव बैंकों द्वारा सब्सक्राइब की गई 117 करोड़ रुपये की शेयर पूंजी के साथ, एनयूसीएफडीसी को आरबीआई द्वारा एनबीएफसी के रूप में कार्य करने के लिए सीओआर जारी किया गया है। अगले बारह महीनों में शेयर पूंजी को और जुटाकर 300 करोड़ रुपये तक बढ़ाया जाना है।

उल्लेखनीय है कि अर्बन कोऑपरेटिव बैंकों के लिए अम्ब्रेला संगठन बनाने का विचार लंबे समय से चर्चा चल रहा है और नीदरलैंड, फिनलैंड, जर्मनी जैसे कई देशों में यह मॉडल सफल सिद्ध हुआ है।

 

 

error: Content is protected !!