खेलराज्यसहकारिता

रजिस्ट्रार अर्चना सिंह ने जयपुर सीसीबी, ब्रांच और दो पैक्स का विजिट किया, पैक्स कम्प्यूटराइेजशन पर रहा पूरा फोकस

जयपुर, 1 फरवरी (मुखपत्र)। भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी और रजिस्ट्रार, सहकारी समितियां राजस्थान श्रीमती अर्चना सिंह ने गुरुवार को जयपुर सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड के प्रधान कार्यालय और बैंक शाखा सहित दो ग्राम सेवा सहकारी समितियों (पैक्स) का विजिट किया। उनका पूरा फोकस पैक्स कम्प्यूटराइजेशन की प्रगति जानने पर रहा। एचओ से लेकर पैक्स तक, प्रत्येक स्थान पर उन्होंने ऑनलाइन ट्राजेंक्शन करवाकर पैक्स कप्यूटराइजेशन की प्रगति की जानकारी ली। इस दौरान अपेक्स बैंक के प्रबंध निदेशक भोमाराम, जयपुर के खंडीय अतिरिक्त रजिस्ट्रार श्यामलाल मीणा, जयपुर केंद्रीय सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक मदन लाल गुर्जर, डीओआईटी से केएन शर्मा (ज्वाइंट रजिस्ट्रार) और सिस्टम इंटीग्रेटर के प्रतिनिधि हर्ष नागौरी भी साथ रहे।


रजिस्ट्रार अर्चना सिंह ने सुबह 10 बजे सर्वप्रथम प्रधान कार्यालय का विजिट किया और विभिन्न अनुभागों में जाकर, बैंक की कार्यप्रणाली को समझा। इसके बाद, एमडी मदन लाल गुर्जर से बैंक की प्रगति, लोन पोर्टफोलियो, जमा योजनाओं एवं ब्याज दरों की जानकारी ली और ग्राम सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से ऋण वितरण एवं वसूली, ऋण असंतुलन की हकीकत को जाना। पैक्स कप्यूटराइजेशन के लिए बनाये गये विशेष सैल का निरीक्षण किया और वहां कार्यरत सिस्टम इंटीग्रेटर के कम्प्यूटर ऑपरेटर्स से बातचीत की। इससे पूर्व जयपुर सीसीबी के प्रधान कार्यालय पहुंचने पर एमडी मदल लाल गुर्जर, ईओ राजकुमार शर्मा, मुख्य प्रबंधक सुरेंद्र शर्मा, दिनेश शर्मा आदि ने रजिस्ट्रार व अधिकारियों का बुके भेंट कर स्वागत किया।

चेस्ट ब्रांच

प्रधान कार्यालय के पश्चात रजिस्ट्रार ने इसी परिसर में संचालित मुख्य शाखा (चेस्ट ब्रांच) का विजिट किया। वहां शाखा प्रबंधक अनिता चंदेल से पैक्स कम्प्यूटराइजेशन और विभिन्न ऋण योजनाओं और ब्याज दरों की जानकारी ली। लॉकर रूम चेक किया। ब्रांच में संचालित आरडी कैम्प के बारे में भी जानकारी ली। यह कैम्प 1 फरवरी को ही शुरू हुआ, जो कि 15 फरवरी तक चलेगा।

हाथोज


इसके पश्चात श्रीमती अर्चना सिंह ने झोटवाड़ा ब्रांच की हाथोज और मुंडिया रामसर पैक्स का विजिट किया। हाथोज पहुंचने पर सोसाइटी अध्यक्ष राजेश स्वामी और व्यवस्थापक हिमांशु सिंह राठौड़ ने रजिस्ट्रार व अन्य अधिकारियों का बुके भेंट कर स्वागत किया। रजिस्ट्रार ने यहां पैक्स एज एमएससी योजना के तहत निर्मित 500 मीट्रिक टन गोदाम के उपयोग और कस्टम हायरिंग सेंटर के उपकरण के उपयोग, किराया व आय इत्यादि की जानकारी ली। अनाज गे्रडिंग मशीन की कार्यप्रणाली देखी। पैक्स कप्यूटराइजेशन की प्रगति का जायजा लिया और ऑपरेटर से ऑनलाइन डिपोजिट व विड्रावल का प्रेक्टिकल करवाकर देखा।

मुंडिया रामसर


इसके बाद, अंतिम पड़ाव के रूप में मुंडिया रामसर ग्राम सेवा सहकारी समिति का विजिट किया, जहां अध्यक्ष बिरदी चंद लाम्बा और व्यवस्थापक ओमसिंह राठौड़ (कार्यवाहक ऋण पर्यवेक्षक) ने रजिस्ट्रार को सोसाइटी के विविध कारोबार की जानकारी दी। यहां भी रजिस्ट्रार ने कर्मचारियों से लैपटाप पर ट्रांजेक्शन करवाकर देखा। डाटा अपलोड, डे-बुक का निरीक्षण किया और फिर मैनुअल रिकार्ड से मिलान किया। अर्चना सिंह ने पीएम किसान समृद्धि केंद्र का भी विजिट लिया और वहां इफको की ओर से भेंट की गयी एलईडी का शुरू करवाया। किसान समृद्धि केंद्र में खाद-बीज का लाइसेंस चेक किया।

error: Content is protected !!