Monday, July 22, 2024
Latest:
राज्यसहकारिता

ग्राम सेवा सहकारी समितियों के मॉडल बायलॉज जारी, ऋणी-अऋणी सदस्यों की हिस्सा राशि में पांच गुणा बढ़ोतरी

जयपुर, 15 मई (मुखपत्र)। सहकारिता विभाग द्वारा प्राथमिक कृषि ऋणदात्री सहकारी समितियों, जिसे राजस्थान में पैक्स, लैम्पस और ग्राम सेवा सहकारी समिति के नाम से भी जाना जाता है, के मॉडल बायलॉज जारी कर दिये हैं। इसी के साथ पैक्स, लैम्पस को नया नाम एमपैक्स (बहुद्देश्यीय प्राथमिक ग्राम सेवा सहकारी सोसाइटी लिमिटेड) मिल गया है।

नये बायलॉज के लागू होने से मुख्य रूप से सदस्यों की संरचना में परिवर्तन किया गया है। अब सोसाइटी में दो प्रकार के सदस्य होंगे, जिनकी व्याख्या ए और बी श्रेणी के रूप में की गयी है। ए-श्रेणी के सदस्य (ऋणी या अऋणी) को 10 रुपये आवेदन शुल्क के साथ 100 रुपये मूल्य के कम से कम पांच शेयर क्रय करने होंगे। पहले केवल 100 रुपये का एक शेयर खरीदना होता था। ऐसा व्यक्ति जो कृषक हो, कृषि श्रमिक हो या पशुपालक को तथा जिसका निवास अथवा कृषि भूमि सोसाइटी क्षेत्र में आती हो, वह सोसाइटी का सदस्य बन सकता है। बी-श्रेणी के सदस्य, जिसे नोमिनल सदस्य कहा गया है, के लिए एक शेयर का मूल्य 1000 रुपये होगा और उसे कम से कम एक शेयर अवश्य खरीद करना होगा।

प्रबंध कार्यकारिणी व चुनाव में बदलाव नहीं

मॉडल बायलॉज में प्रबंध कार्यकारिणी की संरचना व चुनाव प्रक्रिया में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है, परंतु सोसाइटी के सदस्यों, संचालक मंडल, अध्यक्ष, व्यवस्थापक व आमसभा के कर्तव्यों एवं अधिकारों को पहले से अधिक स्पष्ट ढंग से व्याख्या की गयी है। जो बिन्दू, सहकारी सोसाइटी नियम या अधिनियम से इतर थे, उन्हें हटा लिया गया है। (विस्तृत समाचार सहकार गौरव के नये अंक में पढ़ें।)

error: Content is protected !!