Monday, July 22, 2024
Latest:
सहकारिता

रायसिंहनगर पीएलडीबी के चुनाव में कांग्रेस व कामरेडों में कड़ा मुकाबला, बुधवार को होगा मतदान

रायसिंहनगर, 4 जुलाई (मुखपत्र)। गंगानगर जिले के रायसिंहनगर प्राथमिक सहकारी भूमि विकास बैंक लिमिटेड में संचालक मंडल के गठन के लिए 5 जुलाई को मतदान होगा। हालांकि, जोधपुर उच्च न्यायालय के स्थगनादेश के कारण, पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 6 जुलाई को पदाधिकारियों का चुनाव नहीं होगा।

संचालक मंडल के सदस्यों के चुनाव के लिए नाम निर्देशन दाखिल करने वाले निशांत चुघ की याचिका पर हाईकोर्ट ने अंतरिम आदेश पारित करते हुए, चुनाव परिणाम घोषित करने पर रोक लगा दी है। चुनाव अधिकारी ने निशांत चुघ का नामांकन पत्र खारिज कर दिया था क्योंकि नियमानुसार, उसके द्वारा पिछले पांच साल में बैंक से किसी प्रकार का लोन नहीं लिया था। निशांत ने चुनाव अधिकारी द्वारा पर्चा खारिज करने के आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी, जिस पर कोर्ट ने अंतरिम आदेश पारित करते हुए चुघ को संचालक मंडल चुनाव प्रक्रिया में शामिल करने की इजाजत देते हुए चुनाव परिणाम घोषित करने पर रोक लगा दी थी।

चुनाव अधिकारी भैंरोंसिंह पालावत, सहायक रजिस्ट्रार ने बताया कि हाईकोर्ट के आदेश की पालना में निशांत चुघ को चुनाव चिन्ह आवंटित कर बैलेट पेपर पर उसका नाम अंकित कर दिया है। अब 5 जुलाई को संचालक मंडल के 11 सदस्यों के चुनाव के लिए 21 उम्मीदवारों में मुकाबला होगा। इसमें चुनाव प्रक्रिया के प्रथम चरण में निर्वाचित 79 डेलिगेट्स को वोट डालने का अधिकार होगा।

दोनों गुटों में कड़ा मुकाबला

उधर, पीएलडीबी चुनाव को लेकर कांग्रेस और वामपंथी दल के सदस्यों के बीच जोर आइमाइश चरम पर है। यहां एक ओर कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष और रायसिंहनगर क्रय विक्रय सहकारी समिति के अध्यक्ष राकेश ठोलिया और निवर्तमान बैंक अध्यक्ष इन्द्रजीत सिंह रंधावा का गुट लगातार तीसरी बार अध्यक्षी हासिल करने के लिए जोर लगा रहा है, वहीं दूसरी ओर कामरेड गुट कालूराम थोरी की अगुवाई में मजबूती के साथ डटा हुआ है। माकपा की ओर से डायरेक्टर पद के लिए नामांकन दाखिल करने वाले दो उम्मीदवारों – राजविंद्र सिंह और हरीश सांवरिया द्वारा ठोलिया गुट को समर्थन दिये जाने के बाद (इन दोनों को माकपा केे पूर्व विधायक पवन दुग्गल ने ठोलिया गुट को सौंपा है), दोनों गुट ने अपने-अपने डेलिगेट्स पर कड़ी नजर रखे हुए हैं। जानकारों का कहना है कि एक-एक वोट के लिए मारामारी हो रही है, इसलिए ऊंट किस करवट बैठेगा, यह कहना मुश्किल है।

11 सदस्यों के चुनाव के लिए 21 प्रत्याशी चुनाव मैदान में

निर्वाचन अधिकारी भैंरोंसिंह पालावत के अनुसार, 12 सदस्यीय संचालक मंडल के 11 सदस्यों के चुनाव के लिए अब 21 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें अमनवीर सिंह को वायुयान, इंद्रजीत सिंह रंधावा को अलमारी, करणी सिंह को मोमबत्तियां, कालूराम थोरी को नारियल, गुरूप्रीत सिंह को किताब, गेज सिंह को छत का पंखा, निन्दर सिंह को डीजल पम्प, पतराम को गैस का चूल्हा, फूसाराम को कांच का गिलास, राकेश ठोलिया को जग, राजविंद्र सिंह को ईंट, रणजीत कौर (महिला वर्ग) को कैमरा, रामकुमार (अनु. जाति वर्ग) को बंगला, रामप्रताप को ब्रुश,

रामीदेवी (महिला वर्ग) को केतली, शारदादेवी (महिला वर्ग) को पतंग, सत्यप्रकाश को ताला और चाबी, सायरा बी (महिला वर्ग) को प्रेशर कूकर, हरीश सांवरिया को रेल का इंजन और हंसराज (अनु. जाति वर्ग) को रोड रोलर चुनाव चिन्ह आवंटित किया गया है। अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवार के अभाव में इस वर्ग के लिये आरक्षित सदस्य का एक पद रिक्त रह जायेगा। उन्होंने बताया कि संचालक मंडल के सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान 5 जुलाई 2023 को सुबह 9 बजे से सायं 4 बजे तक होगा।

error: Content is protected !!