Monday, July 22, 2024
Latest:
राज्यसहकारिता

शिवदयाल गुप्ता का तीसरी बार सहकारी उपभोक्ता होलसेल भंडार का अध्यक्ष चुना जाना तय, 12 में से 10 डायरेक्टर निर्विरोध निर्वाचित

श्रीगंगानगर, 23 फरवरी (मुखपत्र)। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और श्रीगंगानगर के सहकारी आंदोलन की धुरी बन चुके शिवदयाल गुप्ता का लगातार तीसरी बार श्रीगंगानगर सहकारी उपभोक्ता होलसेल भण्डार लिमिटेड का अध्यक्ष चुना जाना तय हो गया है। भंडार के 12 सदस्यीय संचालक मंडल में से 10 सदस्य आज गुरुवार को निर्विरोध चुन लिये गये। ये सभी गुप्ता गुट से हैं। इनमें स्वयं शिवदयाल गुप्ता भी शामिल हैं। हालांकि निर्विरोध निर्वाचन की अधिकृत घोषणा, शुक्रवार को नामांकन पत्र वापसी का समय समाप्त होने के पश्चात की जाएगी।

10 पदों के लिए एक-एक नामांकन

भंडार के महाप्रबंधक चंद्रशेखर मुडासिया ने बताया कि गुुरुवार को संचालक मंडल के 12 पदों के लिए 13 नामांकन पत्र दाखिल किये गये। प्राथमिक भंडार श्रेणी से तीन सदस्यों के लिए तीन ही नामांकन पत्र प्राप्त हुए। ग्राम सेवा सहकारी समिति वर्ग से तीन सदस्यों के चुनाव के लिए भी तीन ही सदस्यों ने नामांकन प्राप्त दाखिल किये। डेलिगेट बॉडी में महिला वर्ग के दो पदों के लिए दो नामांकन तथा एससी व एसटी वर्ग के एक-एक पद के लिए एक-एक ही नामांकन दाखिल किया गया। इस प्रकार, संचालक मंडल के इन 10 सदस्यों का निर्विरोध निर्वाचन तय हो गया है, हालांकि इसकी विधिवत घोषणा शुक्रवार को नाम वापसी का समय समाप्त होने पश्चात, चुनाव अधिकारी द्वारा की जाएगी।

निर्विरोध निर्वाचित संचालक

मुडासिया ने बताया कि प्राथमिक भंडार वर्ग के तीन सदस्यों के लिए शिवदयाल गुप्ता (श्री शिवगंगा प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार), श्रीमती स्वीटी गुप्ता (श्री दुर्गा महिला प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार) एवं श्रीमती ज्योति गर्ग (महिला प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार) का एक-एक नामांकन प्राप्त हुआ। ग्राम सेवा सहकारी समिति वर्ग के तीन सदस्यों के निर्वाचन के लिए सुरेंद्र खुराना (27 जीजी ग्राम सेवा सहकारी समिति), नरेश गुप्ता (3 सी छोटी ग्राम सेवा सहकारी समिति) व लखविंद्र सिंह लखियां (4 ओ ग्राम सेवा सहकारी समिति) का एक-एक नामांकन पत्र प्राप्त हुआ है।

शेष 6 संचालकों का चुनाव डेलिगेट बॉडी से किया जाना है, जिसमें से चार का निर्विरोध निर्वाचन तय हो गया है। इनमें से महिला वर्ग से श्रीमती राकेश रानी गुप्ता व साविका जिंदल, अनुसूचित जाति वर्ग से सुश्री वनीता बरोड़, अनुसूचित जनजाति वर्ग से रिंकू मौर्या का एक-एक नामांकन पत्र प्राप्त हुआ है। डेलिगेट बॉडी से सामान्य वर्ग के दो संचालकों के निर्वाचन के लिए शिवांश गुंप्ता, अश्विनी गर्ग तथा भारत भूषण गुप्ता ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं। यदि शुक्रवार को इन तीनों में से कोई उम्मीदवार नामांकन पत्र वापिस नहीं लेता है तो दो सदस्यों के चुनाव के लिए 27 फरवरी 2023 को मतदान कराया जाएगा।

शेष दो संचालक भी गुप्ता गुट से चुने जाने तय

सूत्रों के अनुसार, डेलिगेट बॉडी से सामान्य वर्ग के दो सदस्यों के चुनाव में भी गुप्ता गुट की जीत निश्चित है। क्योंकि 57 सदस्यीय डेलिगेट बॉडी में 53 सदस्य गुप्ता गुट से सम्बद्ध हैं, इसलिए चुनौती जैसी कोई बात नजर नहीं आती। यह कवायद केवल पूरे संचालक मंडल के निर्विरोध निर्वाचन को रोकने भर के लिए की गयी प्रतीत होती है।

error: Content is protected !!