राष्ट्रीयसहकारिता

70 रुपये किलो वाला प्याज सहकारी संस्थाएं 35 रुपये किलो में बेचेंगी

10 वैन के माध्यम से जयपुर में शुरूआत, शीघ्र ही राज्य के अन्य जिलों में मिलेगा सस्ता प्याज

जयपुर, 25 सितम्बर (मुखपत्र)। महंगाई से त्रस्त आमजन को राहत देने के लिए राज्य में उपभोक्ताओं को रियायती दर पर प्याज उपलब्ध करवाये जाएंगे। बाजार में प्याज का रेट 70 रुपये किलो है, जिसे सहकारी संस्थाओं के माध्यम से उपभोक्ताओं को आधी कीमत पर यानी 35 रुपये किलो की दर से उपलब्ध कराया जायेगा, वो भी वैन के माध्यम से उपभोक्ताओं के घर के पास। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा एवं सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गौतम कुमार दक ने बुधवार को इस व्यवस्था का शुभारम्भ करते हुए 22 गोदाम सर्किल पर स्थित नेहरू सहकार भवन से 10 वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर सहकारिता विभाग की शासन सचिव एवं रजिस्ट्रार, सहकारी समितियां श्रीमती मंजू राजपाल सहित एनसीसीएफके अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा ने इस अवसर पर कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार आमजन को महंगाई से राहत देने के निरन्तर प्रयास कर रही है। इसी क्रम में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा प्राइस स्टेबलाइजेशन फंड (PSF) योजना के अंतर्गत तथा भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता संघ (NCCF) के माध्यम से उपभोक्ताओं को महज 35 रुपये किलो की दर पर प्याज उपलब्ध करवाये जा रहे हैं। मंत्री ने बताया कि आगामी सीजन से एनसीसीएफके माध्यम से राजस्थान में भी प्याज की खरीद के प्रयास किये जा रहे हैं।

सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गौतम कुमार दक ने कहा कि अभी जयपुर में रियायती दर पर प्याज उपलब्ध करवाने की शुरूआत की जा रही है। आगामी दिनों में पूरे प्रदेश में इसका विस्तार किया जाएगा और जरूरत के अनुसार वैन की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। इससे उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी।

एनसीसीएफ के शाखा प्रबंधक ए. संदीप ने बताया कि शहर के अलग-अलग स्थानों पर ये वैन उपलब्ध रहेंगी। एक व्यक्ति अधिकतम 3 किलो प्याज की सस्ती दर पर खरीद कर सकेगा। उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, सीकर एवं करौली में भी रियायती दरों पर प्याज उपलब्ध करवाया जाएगा।

गुरूवार को इन स्थानों पर उपलब्ध रहेंगी वैन

– नेहरू सहकार भवन, 22 गोदाम सर्किल
– उद्योग भवन
– श्याम नगर मेट्रो स्टेशन
– शिप्रा पथ/परमहंस मार्ग, मानसरोवर
– मध्यम मार्ग 5 सिटी पार्क के पास, मानसरोवर
– सांगानेर (पुलिस थाने के पास/मालपुरा गेट)
– जगतपुरा (रेलवे फाटक के पास)
– सीकर रोड/वीकेआई (खेतान हॉस्पिटल/एक नम्बर बस स्टैण्ड)
– वैशाली नगर (आम्रपाली सर्किल)
– झोटवाड़ा (शालीमार सर्किल/नेताजी की चकी के पास)

 

 

 

error: Content is protected !!