सहकारिता

सहकारिता महासम्मलेन में शामिल होंगे केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह

जयपुर, 12 फरवरी। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह फरवरी माह के अंतिम सप्ताह में सहकारिता महासम्मेलन को सम्बोधित करेंगे। आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत उत्तरप्रदेश में होने वाले इस महासम्मलेन में वे गांव, गरीब व किसानों के हित की बात वह करेंगे और इन वर्गों की बेहतरी का संदेश देंगे। कार्यक्रम में डेढ़ लाख लोगों के जुटने की उम्मीद है। इनमें से करीब एक लाख लोग किसी न किसी सहकारी सोसाइटी से जुड़े होंगे।

पंजीयन पोर्टल खोला

अमित शाह के इस प्रस्तावित कार्यक्रम की तैयारी को लेकर राज्य के सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जेपीएस राठौर ने सोमवार को समीक्षा बैठक की। लखनऊ में प्रस्तावित महासम्मेलन में आने वाले लोगों के लिए पंजीयन पोर्टल को सोमवार से खोल दिया गया। बताया जाता है कि इस तरह का महासम्मेलन पहली बार प्रदेश में होने जा रहा है। रमाबाई अंबेडकर मैदान में यह कार्यक्रम हो सकता है, जिसमें पैक्स से लेकर अपेक्स स्तर तक की सहकारी संस्थाओं के प्रतिनिधि एक साथ इकट्टा होंगे।

पैक्स से आयेंगे 75 हजार सदस्य

महासम्मेलन में प्रदेश के गांवों में सक्रिय करीब 7500 पैक्स को केंद्र में रखा गया है। प्रत्येक पैक्स की प्रबंध कमेटी के 10 सदस्य हर हाल में आएंगे। इनकी संख्या ही 75 हजार हो जाएगी। इसके अलावा पैक्स सदस्य किसानों को भी अपने साथ लाएंगे। जिला केंद्रीय सहकारी बैंक, यूपीसीबी, एलडीबी, लैकफेड, पैक्सफेड आदि की पूरी प्रबंध समिति इस महासम्मेलन का हिस्सा होगी। महासम्मेलन में किसानों को घर के पास अधिक से अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराने, पैक्स को बहुद्देशीय बनाते हुए गांव में ही सभी तरह की सेवाएं देने आदि पर फोकस होगा।

error: Content is protected !!