Monday, July 22, 2024
Latest:
राज्यसहकारिता

सहकारिता मंत्री सोमवार को दिल्ली से जयपुर लौटेंगे, आज समाप्त हो सकता है तबादला सूची का इंतजार

जयपुर, 19 फरवरी (मुखपत्र)। सहकारिता विभाग में बहुप्रतीक्षित स्थानांतरण एवं पदस्थापन सूची को लेकर पिछले कई दिन से जारी कोतूहल सोमवार को शांत हो सकता है। सहकारिता मंत्री गौतम कुमार दक, दो दिन के दिल्ली प्रवास के पश्चात, सोमवार प्रात:काल जयपुर पहुंच रहे हैं। वे भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन में सम्मिलित होने के लिए दो दिन से दिल्ली में ही थे। इससे पहले वे अपने निर्वाचन क्षेत्र में रहे, जहां स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेने के अलावा उन्होंने विकसित भारत-विकसित राजस्थान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण का लाइव देखा-सुना।

इधर, गुलाबी नगर में शासन सचिव की देखरेख में स्थानांतरण एवं पदस्थापन सूचियां तैयार होती रही। कैडर के अनुरूप पदस्थापन, एक सीट पर ठहराव, एक शहर में ठहराव, आरबीआई का फिट एवं प्रोपर क्राइटेरिया आदि के साथ-साथ अधिकारी की काबलियत, पात्रता के मापदंड भी देखे जा रहे हैं। यही कारण है कि एपीओ चल रहे दर्जनभर अफसरों में से दो या तीन अफसरों को अभी भी पोस्टिंग के लिए इंतजार करना पड़ सकता है या फिर उन्हें राजधानी से दुरस्थ इलाकों में, अपेक्षाकृत कम महत्व वाले पदों पर पदस्थापित किया जा सकता है।

सरकार की प्राथमिकता वाले शीर्ष संस्थानों में अपेक्स बैंक, कॉनफैड, राइसेम के साथ-साथ, राज्य सहकारी भूमि विकास बैंक, 5 से 6 सीनियर एडिशनल रजिस्ट्रार, प्रधान कार्यालय का बैंकिंग अनुभाग, प्रधान कार्यालय में ज्वाइंट रजिस्ट्रार/एडिशनल रजिस्ट्रार कैडर के लगभग आधा दर्जन से अधिक अधिकारी, को-ऑपरेटिव प्रेस, तीन जोनल एडिशनल रजिस्ट्रार, सहकारी निर्वाचन प्राधिकरण में सैकिंड-थर्ड लाइन, दर्जन भर से अधिक केंद्रीय सहकारी बैंकों के प्रबंध निदेशक एवं इतने ही अधिशासी अधिकारी, प्राथमिक सहकारी भूमि विकास बैंकों के सचिव, यूनिट ऑफिसर्स का बदला जाना अवश्यमभावी प्रतीत हो रहा है।

विश्वस्त सूत्र बताते हैं कि मंत्री के धीर-गंभीर स्वभाव और प्रभावशाली कार्यशैली को देखते हुए, सजा के तौर पर ट्रांसफर से घबराये कई सहकारी अधिकारियों ने अपने राजनीतिक आकाओं से थोक में डिजायर और फोन करवाये हैं, हालांकि, इन डिजायरों की ट्रांसफर-पोस्टिंग में कितनी भूमिका रहती है, यह अभी कहना मुश्किल है।
बताते हैं कि तबादला/पदस्थापना सूचियों पर एक्सरसाइज पूर्ण हो चुकी है और सहकारिता मंत्री के जयपुर लौटने का इंतजार है। इसके बाद सोमवार को कभी भी तबादला सूची जारी हो सकती है।

फोटो कैप्शन : सहकारिता मंत्री गौतम कुमार दक, प्रगति मैदान, नई दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अधिवेशन में पार्टीजनों के साथ।

 

error: Content is protected !!