खास खबरराज्य

फिरोजपुर फीडर और इंदिरा गांधी नहर फीडर को पक्का कर राजस्थान को हिस्से का पूरा पानी दिया जाये – सांसद निहालचन्द

श्रीगंगानगर, 10 फरवरी (मुखपत्र)। लोकसभा सांसद निहालचन्द के आग्रह पर नई दिल्ली में केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत की अध्यक्षता में जल शक्ति मंत्रालय, केन्द्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड (बीबीएमबी) पंजाब व राजस्थान सरकार के अधिकारियों की बैठक हुई, जिसमें सांसद निहालचंद के नेतृत्व में श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिलों से एक प्रतिनिधिमंडल भी शामिल हुआ। बैठक में सांसद ने फिरोजपुर फीडर व इंदिरा गांधी नहर परियोजना (आईजीएनपी) फीडर को पक्का करने, पंजाब से राजस्थान को पूरा पानी दिए जाने, पानी चोरी रोकने सहित सिंचाई पानी से जुड़े अन्य कई विषयों को लेकर अपने क्षेत्र की मांगों को उच्चस्तारीय बैठक के समक्ष रखा।

निहालचन्द ने केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री से भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड (बीबीएमबी) में राजस्थान को स्थाई सदस्यता प्रदान करने व राजस्थान से सचिव की नियुक्ति तत्काल प्रभाव से करने, बीबीएमबी के माध्यम से इन नहरों के विकास में लगने वाली केंद्र व राज्यों की राशि के सदुपयोग हेतु निगरानी समिति का गठन करने, फिरोजपुर फीडर 0 आर.डी. से 45 आर.डी. व आईजीएनपी फीडर 0 आर.डी. से 15 आर.डी. को जल्द से जल्द पक्का करने, पोंग बाँध, भाखड़ा बाँध समेत सभी बांधों को भराव क्षमता तक भरने व हरिके बैराज पर आईजीएनपी के गेटों की क्षमता बढ़ाकर गेज की सही गणना करने, आईजीएनपी की 496 आर.डी. के रेगुलेटर व भाखड़ा की 0 आर.डी. के रेगुलेटर को पंजाब से राजस्थान को दिलाने और हरिके बैराज का रेगुलेटर भी पंजाब से बीबीएमबी को दिलाने की मांगों को प्रमुखता के साथ उठाया।

शिष्टमंडल में भाजपा के श्रीगंगानगर जिलाध्यक्ष शरणपाल सिंह, हनुमानगढ़ जिलाध्यक्ष देवेन्द्र पारिक, सादुलशहर विधायक गुरवीर सिंह बराड़, भारतीय किसान संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष विनोद धारणिया, प्रांत उपाध्यक्ष जसवंत सिंह चंदी, जिलाध्यक्ष इंजी. बलदेव सिंह, जिला बीज प्रमुख कुलजीत सिंह आदि शामिल रहे।

error: Content is protected !!