Monday, July 22, 2024
Latest:
खास खबरखेल

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन में एक्ट के प्रावधानों के उल्लंघन की शिकायत, सहकारिता विभाग ने जांच शुरू की

जयपुर, 22 फरवरी(मुखपत्र)। राज्य में सत्ता बदलने के बाद, राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) में जारी उथल-पुथल में सहकारिता विभाग की भी एंट्री को गयी है। आरसीए में अधिनियम के प्रावधानों सम्बंधी अनियमितताओं को लेकर, राज्य क्रीड़ा परिषद से प्राप्त एक शिकायत केे आधार पर रजिस्ट्रार, सहकारी समितियां, राजस्थान श्रीमती अर्चना सिंह ने राजस्थान क्रीड़ा (संगमों का राजेस्ट्रीकरण, मन्यता और विनियमन) अधिनियम, 2005 की धारा 23(1)(ग) के अन्तर्गत सहकारिता सेवा के वरिष्ठ अधिकारी जितेंद्र प्रसाद शर्मा को जांच अधिकारी नियुक्त किया है। श्री शर्मा, वर्तमान में प्रधान कार्यालय में अतिरिक्त रजिस्ट्रार (प्रोसेसिंग) के पद पर कार्यरत हैं। गुरुवार को जांच का आदेश हुआ और इसी दिन आरसीए में नोटिस तामिल करवा दिया गया। जांच अधिकारी को 15 दिवस में जांच पूर्ण कर रिपोर्ट सौंपने के लिए निर्देशित किया गया है।

राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद, जयपुर के सचिव एवं युवा मामले एवं खेल विभाग के पदेन उपसचिव की ओर से 19 फरवरी 2024 को रजिस्ट्रार, सहकारी समितियां को एक शिकायत प्रेषित की गयी थी, जिसमें आरोप लगाया गया कि राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) द्वारा राजस्थान क्रीड़ा (संगमों का रजिस्ट्रीकरण, मान्यता और विनियमन) अधिनियम, 2005 के प्रावधानों का उल्लंघन किया जा रहा है। उनके द्वारा अधिनियम की धारा 17,18 एवं 19 के अनुसरण में लेखा संपरीक्षा एवं विवरणी, संधारित नहीं किये गये हैं और न ही राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद को उपलब्ध करवाये गये हैं।

जांच केे बिन्दू

1. क्या राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा राजस्थान क्रीड़ा अधिनियम 2005 की धारा 17, 18 रवं 13 के अनुसरण में यथासमय लेखा, संपरीक्षा एवं विवरणी संधारित करने तथा राज्य क्रीड़ा परिषद का प्रेषित किये गये हैं?

2. क्या आरसीए, क्रीड़ा अधिनियम के अध्याय 8 की धारा 29 के अंतर्गत अपनी बाध्यताएँ निभाने में सफल रहा है?

3. क्या क्रीड़ा अधिनियम की धारा 30 के अंतर्गत जिला स्तरीय क्रीड़ा संगमों की बाध्यताओं के सम्बंध में राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा अपने दायित्वों का निर्वहन किया गया है?

4. क्या आरसीए द्वारा अपनी वित्तीय देनदारियों को पूरा नहीं किया गया है, जिससे राज्य सरकार को राजस्व का नुकसान हुआ है एवं राज्य संघ द्वारा किये जाने वाले एमओयू के अधीन होने वाली खेल गतिविधियों/प्रतियोगिताओं/ मैच की सूचना, सरकार एवं राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद को उपलब्ध नहीं करवाई गई है?

5. क्या राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के द्वारा आयोजित वार्षिक साधारण सभा के मिनीट्स राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद को प्रेषित किये गये हैं?

जांच अधिकारी को इन बिन्दूओं की जांच करने एवं दोष के लिए उत्तरदायित्व निर्धारण करने के लिए कहा गया है।

error: Content is protected !!