खास खबरसहकारिता

एक लाख रुपये तक का ब्याजमुक्त कर्ज देने के लिए प्रदेशभर में लगाये जायेेेंगे शिविर, 150 करोड़ रुपये का ऋण बांटा जायेगा

जयपुर, 20 सितम्बर (मुखपत्र) । राज्य सरकार द्वारा गोपालक परिवारों के लिये किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की तर्ज पर शुरु की गई गोपाल क्रेडिट कार्ड (GCC) योजना की क्रियान्विति के लिये राज्यभर में अगले सप्ताह से एक पखवाड़े तक शिविर लगाये जायेंगे।

योजना में पात्र गोपालको को एक वर्ष की अवधि के लिये एक लाख रुपये तक का ब्याजमुक्त ऋण मिलेगा। 25 सितम्बर से 9 अक्टूबर तक की अवधि के दौरान ब्लॉक स्तर पर डेयरी समितियों और जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड (DCCB) के संयुक्त शिविरों में गोपालको से ऑनलाईन आवेदन लिये जायेंगे। शिविर में ग्राम सेवा सहकारी समितियां (PACS) भी शामिल होंगी।

इस बाबत, राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फैडरेशन (RCDF) की प्रबन्ध संचालक श्रीमती श्रुति भारद्वाज ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2024-25 के बजट में गोपालको को डेयरी से सम्बंधित गतिविधियों, जैसे गौवंश हेतु शैड, खेली का निर्माण तथा दुग्ध, चारा, बांट के उपकरण खरीदने के लिये किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर गोपाल क्रेडिट योजना की घोषणा की गयी। इसके तहत प्रथम चरण में 5 लाख गोपालक परिवारों को ऋण उपलब्ध कराया जायेगा, जिस पर 150 करोड़ रुपये खर्च होंगे। उन्होंने बताया कि गोपालको को ऋण के लिये ऑनलाइन आवेदन हेतु राज्यभर के जिला दुग्ध संघों को पैक्स के साथ मिलकर ब्लॉक स्तर पर शिविर आयोजित किये जाने के निर्देश जारी कर दिये गये हैं।

उन्होंने बताया कि एक गोपालक परिवार से एक सदस्य जो कि सहकारी डेयरी समिति को दूध का बेचान करता हो, को प्राथमिक दुग्ध समिति की अनुशंषा पर ऋण प्राप्त कर सकता है। गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना के अन्तर्गत ऋण हेतु गोपालक से कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं लिया जावेगा। गोपालक द्वारा समय पर अथवा समय से पूर्व चुकारा किये जाने पर आगामी एक वर्ष के लिये नवीन ऋण स्वीकृत किया जा सकता है।

 

error: Content is protected !!