राष्ट्रीयसहकारिता

जिला सहकारी बैंकों को पैक्स को मजबूत करने में भी अपना योगदान देना चाहिए – अमित शाह

नई दिल्ली, 30 जून। केन्द्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने शनिवार केा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के खेड़ा जिला मध्यस्थ सहकारी बैंक लिमिटेड, नडियाद की 76वीं वार्षिक बैठक को सम्बोधित किया और 18 करोड़ 70 लाख रुपए की लागत से बने बैंक के नए भवन (सरदार पटेल सहकार भवन) का लोकार्पण किया। इस अवसर पर भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (NAFED) के अध्यक्ष और गुजरात के सहकारिता मंत्री जेठाभाई भरवाड़ सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अमित शाह ने सहकारी संस्थाओं से जुड़े लोगों से अपने बैंक खाते जिला सहकारी बैंक में खोलने की अपील की, ताकि सहकारिता क्षेत्र में सुदृढ आर्थिक ढाँचे का निर्माण किया जा सके। उन्होंने कहा कि सहकारी समितियों के बीच सहयोग का मंत्र अगर सिद्ध कर लिया जाए तो भारत को सहकारी क्षेत्र में कहीं किसी से भी मदद लेने की जरूरत नहीं है। केवल को-ऑपरेटिव संस्थाओं के पैसे से ही समग्र को-ऑपरेटिव मूवमेंट मजबूती से चल सकती है।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि जिला सहकारी बैंकों को प्राथमिक कृषि ऋण समितियों (पैक्स) को मजबूत करने की दिशा में भी योगदान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने 20 अलग-अलग पहल करके पैक्स को मजबूत करने का काम शुरू किया है और जिला सहकारी बैंकों को भी इस काम में आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि पैक्स जितने मजबूत होंगे, उतने ही सहकारी बैंक मजबूत होंगे।

खेड़ा सहकारी बैंक ने की अद्भुत प्रगति

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि कुछ समय पहले तक खेड़ा जिला सहकारी बैंक बंद होने की चर्चा हो रही थी, लेकिन आज इस बैंक ने 36000 स्क्वेयर फीट का अपना भवन निर्माण किया है और सारे ई-बैंकिंग नियमों की कल्पनाओं को साकार किया है। शाह ने कहा कि 1950 में उद्घाटन के बाद से खेड़ा जिला सहकारी बैंक ने क्षेत्र के किसानों की खूब सेवा की और अपने भविष्य के बारे में जताई गई तमाम आशंकाओं को गलत साबित कर यह आज करीब 31 करोड़ रुपए के नेट प्रॉफिट में है और 2012 में लाइसेंस प्राप्त करने के बाद अब इसके पास 258 करोड़ रुपए का रिज़र्व फंड और 2500 करोड़ रुपए की डिपोजिट है।

सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि आज सरदार पटेल सहकार भवन का ई-लोकार्पण हुआ है। यह करीब 18 करोड़ 70 लाख के खर्च से बनी चार मंजिला, आधुनिक, सेन्ट्रली एयर कंडीशंड इमारत है। उन्होंने कहा कि यह इमारत खेडा जिले के किसानों और निवासियों के लिए काफी उपयोगी साबित होगी। शाह ने कहा कि खेडा जिला मध्यस्थ सहकारी बैंक लिमिटेड ने अपनी 76वीं एनुअल जनरल मीटिंग में गुजरात की सहकारी बैंकिंग व्यवस्था में पहली बार लोन मैनेजमेंट, डॉक्यूमेंट मैनेजमेंट सिस्टम और टेबलेट बैंकिंग की शुरुआत की है, जो एक महत्त्वपूर्ण उपलब्धि है।

error: Content is protected !!