राज्यसहकारिता

सहकारी नेताओं ने सहकारिता मंत्री को उपभोक्ता सहकारिता और विपणन सहकारिता की समस्याओं से अवगत कराया

जयपुर, 30 जनवरी (मुखपत्र)। श्रीगंगानगर और चित्तौड़गढ़ के सहकार नेताओं के एक शिष्टमंडल ने मंगलवार को सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गौतम कुमार दक से मुलाकात कर, उन्हें उपभोक्ता सहकारिता एवं विपणन सहकारिता की विभिन्न समस्याओं से अवगत कराते हुए, समाधान की मांग की।

श्रीगंगानगर किसान क्रय विक्रय सहकारी समिति के अध्यक्ष एवं श्रीगंगानगर सहकारी उपभोक्ता होलसेल भंडार लिमिटेड के उपाध्यक्ष शिव दयाल गुप्ता, चित्तौड़गढ़ सहकारी उपभोक्ता होलसेल भंडार लि. के अध्यक्ष सुरेश झंवर, श्रीगंगानगर फल-सब्जी क्रय विक्रय सहकारी समिति लि. के अध्यक्ष निर्मल सिंह बराड़ एवं डायरेक्टर सुभाष सांगवान, भंडार के डायरेक्टर प्रतिनिधि कपिल गुप्ता ने मंत्री को बताया कि आरजीएचएस में सहकारी भंडारों की 200 करोड़ रुपये से अधिक राशि अटक गयी है, जिससे भंडारों की आर्थिक स्थिति डांवाडोल हो गयी है। कई भंडारों में 6 माह से कर्मचारियों को वेतन नहीं मिल रहा। शिष्टमंडल ने मंत्री से आग्रह किया कि आरजीएचएस की पुराने रुकी हुई राशि दिलाने के साथ-साथ, इस योजना को पूरी तरह से सहकारी क्षेत्र को सौंपा जाये।

शिष्टमंडल ने क्रय विक्रय सहकारी समितियों की प्रेसिंग एंड जिनिंग मिलों की वर्षों से नकारा मशीनरी के निस्तारण की प्रक्रिया को सरलीकृत किये जाने की आग्रह किया, ताकि मशीनरी का बेचान कर, मिल की बेमकीमती भूमि का नवाचारों के लिए उपयोग किया जा सके। शिष्टमंडल ने सहकारी संस्थाओं, विशेषकर, केवीएसएस मेंं, मुख्य व्यवस्थापकों व भंडारों में महाप्रबंधकों को प्रतिनियुक्ति पर लगाये जाने से पहले, सम्बंधित संस्था के बोर्ड की सहमति लिये जाने का भी आग्रह किया, ताकि बोर्ड व सीईओ में आपनी सौहार्द से संस्था को परस्पर प्रगति के पथ पर ले जाया जा सके।

समस्याओं के शीघ्र समाधान का आश्वासन

सहकारिता मंत्री श्री दक ने शिष्टमंडल को आश्वस्त किया कि आरजीएचएस के तहत रुकी हुई राशि जल्द ही भंडारों को मिल जाये, वे इसके लिए प्रयासरत हैं। मंत्री ने आश्वस्त किया कि सहकारी संस्थाओं के कार्यप्रणाली को पारदर्शी बनाने एवं प्रक्रियाओं के सरलीकरण के लिए शीघ्र ही उचित कदम उठाये जायेंगे।

जयपुर मुखपत्र श्रीगंगानगर चित्तौड़गढ़ सहकार सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गौतम कुमार दक उपभोक्ता सहकारिता विपणन सहकारिता रीगंगानगर किसान क्रय विक्रय सहकारी समिति श्रीगंगानगर सहकारी उपभोक्ता होलसेल भंडार लिमिटेड चित्तौड़गढ़ सहकारी उपभोक्ता होलसेल भंडार लि. श्रीगंगानगर फल-सब्जी क्रय विक्रय सहकारी समिति लि. आरजीएचएस

error: Content is protected !!