राज्यसहकारिता

समर्थन मूल्य पर खरीद में गड़बड़ी हुई, तो जिम्मेदारों पर कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही होगी – सहकारिता मंत्री

जयपुर, 14 फरवरी (मुखपत्र)। सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गौतम कुमार दक ने कहा कि गत सीजन में जिन केन्द्रों पर सरसों, चना की समर्थन मूल्य पर खरीद शून्य रही है, उन केन्द्रों का आगामी सीजन हेतु चयन नहीं किया जाए। आवश्यकता महसूस होने पर यदि केन्द्र स्थापित करने की मांग भविष्य में प्राप्त होती है, तो पुन: विचार किया जाए। आगामी सीजन में समर्थन मूल्य पर खरीद हेतु सभी व्यवस्थाएं समयबद्ध रूप से सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि खरीद व्यवस्था में समिति या विभागीय अधिकारियों द्वारा यदि कोई अनियिमितता की जाती है, तो उनके विरूद्ध कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। वे मंत्रालय भवन में राजफैड की समीक्षा बैठक ले रहे थे।

राजफैड में 49 पदों पर भर्ती होगी

सहकारिता मंत्री ने कहा कि राजफैड में 49 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए सहकारी भर्ती बोर्ड को रिक्तियां भिजवा दी गई है। उन्होंने इन पदों पर शीघ्र भर्ती के निर्देश देते हुए कहा कि भर्ती होने तक संविदा के आधार पर कार्मिक रखे जाए ताकि किसानों से जुड़े कार्यों में बाधा नहीं आए।

दूसरे राज्यों में उर्वरक व्यवसाय व्यवस्था का परीक्षण करायें

उन्होंने कहा कि सहकारी क्षेत्र में क्रय विक्रय सहकारी समितियों एवं ग्राम सेवा सहकारी समितियों को उर्वरक व्यवसाय में मजबूत करने के लिए पंजाब, गुजरात, मध्यप्रदेश व अन्य राज्यों के उर्वरक व्यवसाय व्यवस्था का परीक्षण कर समितियों की आमदनी एवं किसानों की सुविधा के अनुसार पैटर्न को अपनाया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि राज्य में भी उर्वरक वितरण की त्रिस्तरीय व्यवस्था यथा राजफैड, क्रय-विक्रय सहकारी समिति एवं ग्राम सेवा सहकारी समिति के ढांचे को सहकारी क्षेत्र में पुन: मजबूती प्रदान की जाए।

फैक्ट्री परिसर में ही नया प्लांट लगाया जाये

उन्होंने राजफैड द्वारा संचालित पशुआहार फैक्ट्री परिसर झोटवाड़ा, जयपुर में ही नया प्लांट लगाने, पशुआहार का उत्पादन बढाने एवं पशुआहार की वितरण व्यवस्था को मजबूत करने के निर्देश दिये। इस हेतु तकनीकी विशेषज्ञों की सेवाऐं लेने के भी निर्देश दिये गये।

खरीद कार्य में पारदर्शिता रखें

सहकारिता विभाग की शासन सचिव श्रीमती शुचि त्यागी ने बताया कि सहकारी भर्ती बोर्ड द्वारा नयी भर्ती प्रकिया आरम्भ की जा चुकी है। उन्होंने समर्थन मूल्य खरीद कार्य को पारदर्शिता से सम्पन्न करने, उर्वरक, बीज व्यवसाय बढाने एवं नये पशुआहार प्लांट की स्थापना बाबत कार्ययोजना प्रस्तुत करने हेतु राजफैड के अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में सम्बंधित अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!