Monday, July 22, 2024
Latest:
राज्यसहकारिता

अपेक्स बैंक की मेजबानी में नैफ्सकॉब सम्मेलन का भव्य आयोजन

18 साल के अतंराल के पश्चात गुलाबी नगरी में जुटे बैंकिंग सहकारिता के दिग्गज

जयपुर, 28 सितम्बर (मुखपत्र)। राजस्थान राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड (आरएससीबी/अपेक्स बैंक) जयपुर की मेजबानी में देश के राज्य सहकारी बैंकों का तीन दिवसीय सम्मेलन ऐतिहासिक गुलाबी नगरी स्थित पांच तारा होटल जयपुर मैरियट में सम्पन्न हुआ। लगभग 18 साल के पश्चात राज्य की राजधानी जयपुर में आयोजित हुए इस भव्य सम्मेलन में नैफ्सकॉब (नेशनल फैडरेशन ऑफ स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक्स लिमिटेड) के पदाधिकारियों और बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स सहित 20 राज्य सहकारी बैंकों के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी शामिल हुए।

अपेक्स बैंक, जयपुर की प्रशासक एवं सहकारिता विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रीमती श्रेया गुहा के मार्गदर्शन एवं प्रबंध निदेशक भोमाराम के कुशल प्रबंधन में अपेक्स बैंक एवं राजस्थान सहकारिता विभाग के अधिकारियों की संयुक्त टीम ने इस गरिमामयी सम्मेलन को भव्य स्वरूप प्रदान करने के लिए अतुल्नीय योगदान दिया। आयोजन की भव्यता एवं राजस्थानी की मेहमान नवाजी से राज्य सहकारी बैंकों के दिग्गज बेहद प्रसन्न एवं संतुष्ट नजर आये।

राजस्थानी संस्कृति के अनुरूप 25 सितम्बर 2023 को, अरावली पर्वत शृंखला की अलौलिक सुंदरता को समेटे हुए, विद्याधर का बाग में राजशाही अंदाज में आयोजित अविस्मरणीय वेलकम सेरेमनी के साथ नैफ्सकॉब सम्मेलन की शुरूआत हुई। यहां मध्यम रोशनी और आकर्षकचित्त रंगीन फव्वारों के बीच नैफ्सकॉब चेयरमैन कोंडूरू रविंद्र राव (अध्यक्ष, कर्नाटक स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक लि.) और ऊर्जावान प्रबंध निदेशक भीमा सुब्रामण्यम की अगुवाई में पहुंचे मेहमानों को पारम्परिक लोक संगीत एवं लोक नृत्यों में प्रदेश की संस्कृति की झलक देखने को मिली। दूसरे दिन होटल जयपुर मैरियट में सम्मेलन की औपचारिक शुरूआत हुई, जिसमें राज्य के कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया, नैफ्सकॉब चेयरमैन कोंडूरू रविंद्र राव, वाइस चेयरमैन उल्हास बी.फल देसाई, एमडी भीमा सुब्रामण्यम, राजस्थान राज्य सहकारी बैंक की प्रशासक एवं नैफ्सकॉब की डायरेक्टर श्रीमती श्रेया गुहा, सहकारिता रजिस्ट्रार मेघराज सिंह रतनू, अपेक्स बैंक के प्रबंध निदेशक भोमाराम, पूर्व विधायक मांगीलाल डागा का सम्बोधन हुआ।

उद्घाटन कार्यक्रम मे मंचासीन कृषि मंत्री लालचंद कटारिया और नैफ्सकॉब के पदाधिकारी व डायरेक्टर।

एजीएम और बीओडी मीटिंग में महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा

सम्मेलन के औपचारिक उद्घाटन के पश्चात नैफ्सकॉब की साधारण सभा एवं तदोपरांत नैफ्सकॉब बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग में सहकारी बैंकों के माध्यम से सहकारिता आंदोलन, बैंकिंग सहकारिता को आगे बढ़ाने वाली नीतियों और सहकारी बैकों के समक्ष आने वाले चुनौतियों, भारत सरकार के सहकारिता मंत्रालय द्वारा पैक्स के लिए मॉडल उपनियम, प्रत्येक पंचायत पर पैक्स की स्थापना, अनाज भंडारण योजना, कॉमन सर्विस सेन्टर, पेट्रोल पंप आवंटन, एलपीजी ड्रिस्टीब्यूटरशिप, एसपीओ का गठन, खाद वितरण केन्द्रों, जन औषधि केन्द्र खोलने, कुछ सहकारी समितियों को करों में दी गई राहत, नगद जमा व ऋण दिये जाने की सीमा में वृद्धि एवं अन्य सहकारिता द्वारा जिन समस्याओं का सामना किया जा रहा है, उसके समाधान के लिए प्रयासों पर विचार-विमर्श कर नीतिगत निर्णय लिये गये। एजीएम एवं बोओडी मीटिंग में भारत सरकार के वित्तीय सेवा विभाग को नैफस्कॉब के द्वारा सहकारी संस्थाओं के पुनर्पूंजीकरण एवं विधिक परिवर्तनों पर विचार-विमर्श किया गया।

बैठक में आरबीआई की मॉनेटरी पॉलिसी, ओटीएस, डिजिटल लैंडिंग के संबंध में विचार-विमर्श, केन्द्रीय रजिस्ट्रार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों एवं मल्टी स्टेट को-ऑपरेटिव एक्ट की धाराओं में किए गए संशोधनों पर विचार, सहकारी बैंकों में सुधार हेतु किए जा रहे विभिन्न उपायों पर विचार-विमर्श, नाबार्ड की परोक्ष निगरानी प्रणाली में डेटा पाइंट्स में की गई वृद्धि एवं पैक्स एज मल्टी सर्विस सेन्टर योजना, फसली ऋण वितरण पर आ रही समस्याओं सहित अन्य विषयों पर विचार-विमर्श कर, नीतिगत निर्णय लिये गये।

पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन

एजीएम और बीओडी की मीटिंग के उपरांत वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें नैफ्सकॉब चेयरमैन कोंडूरू रविंद्र राव, वाइस चेयरमैन उल्हास बी.फल देसाई, एमडी भीमा सुब्रामण्यम, अपेक्स बैंक प्रशासक श्रीमती श्रेया गुहा, सहकारिता रजिस्ट्रार मेघराज सिंह रतनू, अपेक्स बैंक के प्रबंध निदेशक भोमाराम, पूर्व विधायक मांगीलाल आदि ने पृथक-पृथक श्रेणी में विभिन्न राज्य सहकारी बैंकों, जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों एवं पैक्स को पुरस्कृत किया। जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों की श्रेणी में जयपुर सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड जयपुर को बेस्ट परफोरमेंस का अवार्ड मिला जबकि पैक्स के लिए सुभाष यादव पुरस्कार और नैफ्सकॉब का सर्वश्रेष्ठ पैक्स का पुरस्कार राजस्थान के नागौर जिले की निमोद ग्राम सेवा सहकारी समिति लिमिटेड को दिया गया। कार्यक्रम का शानदार मंच संचालन अपेक्स बैंक की सीनियर मैनेजर भावना शर्मा द्वारा किया गया।

‘लाइट एंड साउंड शो’ और नाहरगढ़ की भव्यता से किया आनंदित

दूसरे दिन यानी 26 सितम्बर की शाम को, राजस्थान और देश में विभिन्न ऐतिहासिक साम्राज्यों और घटनाओं के गवाह रहे आमेर फोर्ट पर मेहमानों के लिए विशेष ‘लाइट एंड साउंड शो’ का आयोजन किया गया, जिसमें आमेर के निर्माण, राजस्थान की राजशाही, मुगलिया सल्तनत, आधुनिक जयपुर की स्थापना आदि ऐतिहासिक घटनाओं से परिचित कराया गया। इसके उपरांत नाहरगढ़ फोर्ट में सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं रात्रिभोज का आयोजन हुआ। नाहरगढ़ की मिनारों और झरोखों से, रात्रि में जगमगाती पिंक सिटी के अद्भुत नजारे को देख यूं प्रतीत हुआ मानो तारे जमीन पर उतर आये हों।

पलसाना ग्राम सेवा सहकारी समिति लि. पलसाना (सीकर) में भव्य स्वागत।

सम्मेलन की स्मृति को अक्षुण्ण बनाये रखने के लिए, 27 सितम्बर को मेहमानों को सीकर जिले में करोड़ों लोगों की आस्था के प्रतीक, विश्वप्रसिद्ध खाटू श्याम जी के दर्शन कराये गये और फिर सीकर जिले में स्थित, राज्य की श्रेष्ठ दस सहकारी समितियों में शुमार, पलसाना ग्राम सेवा सहकारी समिति लिमिटेड की विजिट करवायी गयी। कार्यक्रम में राज्य सहकारी बैंकों के अध्यक्षों/प्रबंध निदेशकों को सीकर केंद्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड की विजिट करवाया जाना शामिल था, लेकिन समय के अभाव में पलसाना में ही आयोजित कार्यक्रम में सीकर सीसीबी के प्रबंध निदेशक योगेश शर्मा ने बैंक की गतिविधियों और प्रगति की विस्तृत जानकारी दी। पलसाना व सीकर सीसीबी स्टाफ ने मेहमानों का भावभीना स्वागत किया और अत्यंत लजीज व्यंजनों से पेट की क्षुधा को शांत एवं तृप्त कर दिया। वहां से होटल में वापिसी के उपरांत अपेक्स बैंक प्रबंधन एवं सहकारिता विभाग द्वारा राज्य सहकारी बैंकों के दिग्गज सहकारजनों को विदाई दी गयी।

सहकार एवं समर्पण से दिया योगदान

सहकारिता विभाग के अधिकारी एवं अपेक्स बैंक के महाप्रबंधक राजेंद्र कुमार मीणा, अनिल मित्तल, सीनियर एडिशनल रजिस्ट्रार शिल्पी पाण्डे, जयपुर जोनल एडिशनल रजिस्ट्रार श्याम लाल मीणा, जयपुर डीसीसीबी के प्रबंध निदेशक मदन लाल गुर्जर, कोटा डीसीसीबी के प्रबंध निदेशक बलविन्दर सिंह गिल, टोंक डीसीसीबी के प्रबंध निदेशक रोहित सिंह, चूरू डीसीसीबी के प्रबंध निदेशक मदन लाल शर्मा, दौसा डीसीसीबी के प्रबंध निदेशक शिवदयाल मीणा, अपेक्स बैंक डीजीएम पी.के. नाग, सुमन मीणा, पीयूष जी. नारायण, रितेश जैन, किरण वर्मा, एजीएम गिरीराज राणावत, विनोद बोचलिया, पीआरओ मयूर छाबड़ा सहित समूचे बैंक स्टाफ से इस सम्मेलन की सफलता के लिए पूर्णत: सहकार एवं समर्पण की भावना से ओतप्रोत होकर अपना योगदान दिया।

 

error: Content is protected !!