राज्यसहकारिता

सहकारी बैंकों में आरबीआई व नाबार्ड के ‘फिट एंड प्रोपर क्राइटेरिया’ के अनुरूप अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति हो – आमेरा

जयपुर, 11 फरवरी (मुखपत्र)। ऑल राजस्थान को-ऑपरेटिव बैंक एम्पलाइज यूनियन के प्रान्तीय महासचिव सहकार नेता सूरज भान सिंह आमेरा ने सहकारिता मंत्री गौतम कुमार दक का सहकारिता में भ्रष्टाचार पर एक्शन में ज़ीरो टॉलरेंस की नीति का स्वागत करते हुए साधुवाद दिया है। सहकार नेता आमेरा ने सहकारी संस्थाओं में नित उजागर हो रहे ग़बन घोटालों, वित्तीय अनियमितता पर चिंता ज़ाहिर करते हुए सभी सहकारी अधिकारियों व कर्मियों को आत्ममंथन चिंतन करने की ज़रूरत बताई है।

आमेरा ने सहकारी बैंकों की आर्थिक सुदृढ़ता व किसानों की समृद्धि के लिए भ्रष्टाचार पर सख्त अंकुश की जरुरत बताई। उन्होंने मंत्री से आग्रह किया कि सहकारी बैंकों की आर्थिक स्थिति, घाटा, एनपीए, ग़बन, अनियमितता के लिए जवाबदेही व जिम्मेदारी तय करने और पर्यवेक्षण लापरवाही के लिए सम्बंधी अधिकारी की एसीआर में दर्ज किया जाये।

फिट एंड प्रोपर क्राइटेरिया की पालना हो

आमेरा ने सहकारिता मंत्री से मांग की कि सहकारी बैंकों में एमडी पद पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) व नाबार्ड (NABARD) के फिट एंड प्रोपर (fit and proper) मानदंडों के तहत योग्य, बेदाग व जिम्मेदार अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जाये। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 20 जिला केंद्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड (DCCB) व अधिकांश प्राथमिक सहकारी भूमि विकास बैंक लिमिटेड (PLDB) में फिट एंड प्रोपर मापदंड से योग्य व सक्षम तथा स्वीकृत कैडर के अधिकारी नहीं है, जिस पर नाबार्ड ने आपत्ति की हुई है।

एक स्थान पर वर्षों से बैठे अधिकारियों को बदला जाये

सहकार नेता ने सहकारी बैंकों में प्रबंध निदेशक (MD) व अधिशासी अधिकारी (EO) के स्वीकृत कैडर पद पर ही उसी पदनाम स्तर के अधिकारी लगाए जाने की भी ज़रूरत बताई। साथ ही, सहकारी बैंकों में गृह जिले व सम्भाग में लम्बे समय से काबिज अधिकारियों को राज्यस्तरीय सेवा के अनुरूप नियोजित किया जाने का भी आग्रह किया गया है।

error: Content is protected !!