खास खबरसहकारिता

सहकारिता सेवा का एक और अधिकारी निलम्बित

जयपुर, 10 फरवरी (मुखपत्र)। राज्य सरकार ने राजस्थान सहकारिता सेवा के वरिष्ठ अधिकारी श्यामलाल मीणा को निलम्बित कर दिया है। सहकारिता विभाग के उप शासन सचिव हनुमान श्रृंगी की ओर से शुक्रवार को अतिरिक्त रजिस्ट्रार मीणा का निलम्बन आदेश जारी किया गया। वे अभी तक जोनल एडिशनल रजिस्ट्रार, जयपुर के पद पर कार्यरत थे।

 

श्यामलाल मीणा

निलम्बन काल में श्याम लाल मीणा का मुख्यायल जोधपुर खंडीय अतिरिक्त रजिस्ट्रार कार्यालय किया गया है। मीणा के प्रति आरोपों की गंभीरता और सरकार की घोर नाराजगी को इस अर्थ में समझा जा सकता है कि न केवल उनका मुख्यालय जयपुर से 333 किलोमीटर दूरी पर स्थित जोधपुर किया गया है, बल्कि उन्हें विशेष रूप से इस बात के लिए पाबंद किया गया है कि वे प्रतिदिन अपनी उपस्थिति, उपस्थिति पंजिका में अंकित करेंगे और खंडीय अतिरिक्त रजिस्ट्रार जोधपुर की अनुमति लेकर ही मुख्यालय छोड़ सकेंगे। मीणा को सस्पेंशन ऑर्डर सर्व करने से पहले, सरकार की ओर से हाईकोर्ट में कैवियट भी दाखिल की गयी बताते हैं।

मीणा को निलम्बन काल में अपने से लगभग 40 रैंक जूनियर अफसर के समक्ष उपस्थिति दर्ज करानी होगी। वर्तमान में ज्वाइंट रजिस्ट्रार शुद्धोधन उज्ज्वल, खंडीय अतिरिक्त रजिस्ट्रार, खंड जोधपुर के पद पर कार्यरत हैं। संयुक्त रजिस्ट्रार की 1 अप्रेल 2023 की स्थिति में जारी वरिष्ठता सूची के अनुसार, शुद्धोधन उज्ज्वल का वरिष्ठता क्रमांक 27 है जबकि 1 अप्रेल 2023 की स्थिति में अतिरिक्त रजिस्ट्रार की वरिष्ठता सूची में श्यामलाल मीणा का पहला स्थान है। कोटा क्रय विक्रय सहकारी समिति के लम्बित प्रकरण के चलते, वे दो साल पहले सीनियर एडिशनल रजिस्ट्रार बनने से चूक गये थे। फिलहाल प्रमोशन के लिए उनका लिफाफा बंद है। मीणा के निलम्बन के पीछे जो नये कारण बताये जा रहे हैं, उनमें सीकर जिले में उनके स्तर से कुछ अनियमितताओं का होना बताया जा रहा है।

भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की सख्ती से पालना

बजरंग लाल झारोटिया (बायें) और केके मीणा (दायें)

उल्लेखनीय है कि पिछले एक महीने में राज्य सरकार की भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति का सख्ती से पालन होता दिखाई दे रहा है। एक माह की अवधि में सहकारिता सेवा के तीन अधिकारियों पर अनुशासनात्मक कार्यवाही हो चुकी है।

उप रजिस्ट्रार बजरंग लाल झारोटिया को राजकीय सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है जबकि जालौर केंद्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड के निवर्तमान प्रबंध निदेशक कृष्णकुमार मीणा उर्फ केेके मीणा को निलम्बित किया गया है। उस समय वे उप रजिस्ट्रार, सहकारी समितियां, जयपुर शहर के पद पर कार्यरत थे।

 

error: Content is protected !!