खास खबरसहकारिता

आरसीडीएफ के साथ एमओयू, डेयरी सैक्टर में होगा 500 करोड़ रुपये का निवेश

दुग्ध सहकारी सोसाइटियों में लगेंगे 10 हजार फलैक्सी बॉयोगेस संयंत्र

जयपुर, 24 अक्टूबर (मुखपत्र)। राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फैडरेशन (RCDF) ने राजस्थान राज्य में डेयरी सेक्टर में निवेश के लिये 500 करोड़ रुपये से अधिक के एमओयू किये हैं। होटल मेरियट जयपुर में कृषि एवं सम्बद्व विभागों के राइजिंग राजस्थान प्री-समिट में अलग-अलग सहयोगियों के साथ 500 करोड़ रुपये से अधिक के एमओयू के साथ-साथ मारुति सुजुकी इण्डिया, सीपा सोलर कम्पनी और राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड आणंद (गुजरात) के साथ एमओयू किये जाने पर भी सहमति बनी है।

सौर ऊर्जा के लिये सीपा सोलर कम्पनी और बटर कोल्ड स्टोर के लिये जयपुर डेयरी से एमओयू किये गये हैं। इस अवसर पर मुख्य सचिव सुधांश पंत, पशुपालन एवं गोपालन सचिव समित शर्मा, एनडीडीबी के चैयरमेन मीनेश शाह, मारुति सुजुकी इण्डिया के निदेशक (प्लानिंग) केनीचिरो टोयोफुकु, आरसीडीएफ की प्रबन्ध संचालक श्रीमती श्रुति भारद्वाज और जयपुर डेयरी की ओर से प्रबन्ध संचालक मनीष फोजदार भी उपस्थित थे।

ऑर्गेनिक खाद और कार्बन क्रेडिट से बढेगी पशुपालकों की आय

आरसीडीएफ की प्रबन्ध संचालक श्रीमती श्रुति भारद्वाज ने बताया कि एनडीडीबी और मारुति सुजुकी इण्डिया के सहयोग से राज्यभर में 10 हजार से अधिक फलैक्सी बॉयोगेस संयंत्र स्थापित किये जायेंगे, जिससे एक ओर जहां आर्गेनिक खाद बनाई जायेगी, वहीं दूसरी ओर दुग्ध उत्पादकों को चूल्हे के लिये गैस के साथ-साथ कार्बन क्रेडिट के रूप में अतिरिक्त आय होगी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी), आणंद और आरसीडीएफ तथा राजस्थान पशुधन विकास बोर्ड के मध्य फ्रोजन सीमन बैंक, बस्सी में सेक्स सोर्टेड सीमन के उत्पादन के लिये भी सहमति हुई है। एनडीडीबी राजस्थान राज्य में देशी गायों की नस्ल के संरक्षण और सम्वर्धन के लिये भी सहयोग करेगा।

फ्रोजन सीमन बैंक का विजिट किया

श्रीमती भारद्वाज ने बताया कि मारुति सुजुकी इण्डिया के निदेशक (प्लानिंग) केनीचिरो टोयोफुकु और उनकी टीम ने आज आरसीडीएफ के बस्सी स्थित फ्रोजन सीमन बैंक और विदेशी पशु प्रजनन केन्द्र का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान उन्होंने बस्सी में एक बॉयो कम्प्रेस्जड गैस का अत्याधुनिक प्लान्ट और इसका आउटलेट (सीएनजी पेट्रोल पम्प) बनास डेयरी की तर्ज पर लगाने पर विस्तृत विचार-विमर्श किया।

 

 

error: Content is protected !!