Monday, July 22, 2024
Latest:
खास खबरसहकारिता

राजफैड 2400 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेहूं की खरीद करेगा, इस दिन से शुरू होगी खरीद

शक्ति सिंह राठौड़, आईएएस

जयपुर, 10 फरवरी (मुखपत्र)। राजस्थान राज्य सहकारी विपणन संघ लिमिटेड (राजफैड) द्वारा आगामी सीजन में 2400 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेहूं की खरीद की जायेगी। इसमें भारत सरकार द्वारा घोषित गेहूं का समर्थन मूल्य 2275 रुपये और राजस्थान सरकार द्वारा देय 125 रुपये प्रति क्विंटल बोनस राशि शामिल है। यह जानकारी राजफैड के प्रबंध निदेशक शक्ति सिंह राठौड़, आईएएस ने दी।

उन्होंने बताया कि समर्थन मूल्य योजनांतर्गत राजस्थान में गेहूं की खरीद 10 मार्च से आरम्भ की जायेगी। गेहूं की सरकारी खरीद के लिए खाद्य विभाग द्वारा राजफैड को 211 क्रय केंद्र आवंटित किये गये हैं। इनमें से अधिकांश केंद्र कोटा संभाग में हैं। क्रय केंद्रों पर बारदाना की व्यवस्था भारतीय खाद्य निगम (FCI) द्वारा की जायेगी।

श्री राठौड़ ने बताया कि खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, राजस्थान सरकार द्वारा किसानों की सुविधा के लिये हैल्पलाइन नम्बर 18001806030 आरम्भ कर दिया गया है। राजफैड (RAJFED) की ओर से दलहन-तिलहन की खरीद के लिए हैल्पलाइन नम्बर 18001806001 संचालित है।

व्यापक प्रचार-प्रसार का निर्देश

प्रबंध निदेशक शक्ति सिंह के अनुसार, गेहूं की खरीद के लिए सभी केंद्रों को व्यापक प्रचार प्रसार के लिए निर्देशित कर दिया गया है। खरीद केंद्रों पर किसानों को गेहूं की तुलाई के लिए आवश्यक आधारभूत सुविधाओं, यथा – छाया-पानी, बिजली, ग्रेडिंग मशीन आदि की व्यवस्था सम्बंधित कृषि उपज मंडी समितियों के माध्यम से भी उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है।

 

error: Content is protected !!