राज्यसहकारिता

घमूड़वाली पैक्स में सबसे बड़ी अन्न भंडारण परियोजना का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी करेंगे

श्रीगंगानगर, 18 फरवरी (मुखपत्र)। भारत सरकार के सहकारिता मंत्रालय एवं नाबार्ड द्वारा वित्त पोषित सहकारी क्षेत्र की सबसे बड़ी अन्न भंडारण परियोजना का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल माध्यम से करेंगे। वे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू देश की 11 सहकारी सोसाइटियों में एक साथ इस परियोजना का उद्घाटन करेंगे। इसमें राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले की घमूड़वाली ग्राम सेवा सहकारी समिति लिमिटेड भी शामिल है, जो कि गंगानगर केंद्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड की बींझबायला शाखा क्षेत्र में स्थित है।

चंद्रभान गोदारा, अध्यक्ष

सोसाइटी केे अध्यक्ष चंद्रभान गोदारा को पीएम मोदी के इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है, जो 24 फरवरी को प्रात: 10 बजे, प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में आरम्भ होगा। उन्होंने बताया कि सहकारी क्षेत्र की सबसे बड़ी अन्न भंडारण योजना के तहत 11 राज्यों की एक-एक सहकारी सोसाइटी में पायलट प्रोजेक्ट आरम्भ किया गया था, जिसमें राजस्थान से घमूड़वाली ग्राम सेवा सहकारी समिति शामिल है। इसके तहत 1 करोड़ 62 लाख रुपये की परियोजना स्वीकृति हुई, जिसमें 125-125 एमटी के दो गोदाम, सीड ग्रेडिंग प्लांट और आधुनिक कृषि यंत्रों से युक्त कस्टमर हायरिंग सेंटर की स्थापना की गयी है। गोदाम व सीड ग्रेडिंग प्लांट का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है और कस्टमर हायरिंग सेंटर के लिए जरूरी उपकरण भी मंगवा लिये गये हैं।

श्री गोदारा ने बताया कि उन्हें कार्यक्रम में शामिल होने के लिए निमंत्रण पत्र मिल गया है। पीएम मोदी वर्चुअल माध्यम से परियोजना का लोकार्पण करेंगे। नाबार्ड और सहकारिता मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुरूप हमारी ओर से तैयारी पूर्ण को चुकी है। सोसाइटी का ड्रोन व्यू तैयार करके नाबार्ड को भिजवा दिया गया है।

 

 

error: Content is protected !!