मुखपत्र

ग्रामीण हाट में नाबार्ड फाल्गुनी मेला शुरू, आईजी ओमप्रकाश ने किया उद्घाटन

बीकानेर, 15 फरवरी (मुखपत्र)। नाबार्ड द्वारा पंजाब नेशनल बैंक के माध्यम से ग्रामीण हाट में आज से तीन दिवसीय नाबार्ड फाल्गुनी मेला आयोजित किया जा रहा है। इसमें महिलाओं द्वारा हस्त निर्मित, स्वयं सहायता समूह और कृषक उत्पादक संगठन के उत्पाद बिक्री एवं प्रदर्शन के लिए उपलब्ध रहेंगे। मेले का उदघाटन पुलिस महानिदेशक, बीकानेर रेंज, ओमप्रकाश द्वारा किया गया। आईजी ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में स्वयं सहायता समूहों के प्रयासों की सराहना करते हुए एसएचजी समूहों द्वारा उत्पादित उत्पादों के अधिकाधिक उपयोग का आह्वान किया।

मुख्य अतिथि के रूप में में मेले में सहभागिता करते हुए आईजी ओमप्रकाश ने स्वयं सहायता समूहों तथा किसान उत्पादक संगठन के सदस्यों के साथ बातचीत की तथा उन्हें परिवार के सभी सदस्यों को जागरुक करने के लिए प्रेरित किया। नाबार्ड द्वारा उस्ता कला तथा कशीदाकारी को प्रदान करवाये गये भौगोलिक संकेतक के लिए स्वयं सहायता समूहों की सदस्यों, बीकानेर के कारीगरा को ज्यादा से ज्यादा काम करते हुए अपने हुनर को मेले के माध्यम से लोगों के बीच ले जाने के लिए प्रेरणादायी पहल बताया। मेले के दौरान सभी को इसका लाभ मिले, इसके लिए केनरा बैंक, पीएनबी और राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक प्रतिनिधियों को निर्देशित किया।

मेले के दौरान नाबार्ड द्वारा एसएचजी और एफपीओ को 60 दुकाने उपलब्ध करवाई गई हैं। इन दुकानों के माध्यम से स्वयं सहायता समूह, उस्ता कलाकार, कशीदाकारी तथा हस्तनिर्मित उत्पादों को बाजार में पहुंचाने का कार्य किया जायेगा। मेले के दौरान प्रतिदिन शाम को 6 से 8 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जावेगा।
उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र बीकानेर के निदेशक आर्थबंधु साहू द्वारा भौगोलिक संकेतक के लाभ बताते हुए नाबार्ड के माध्यम से जीआई में किये गये सहयोग के लिए धन्यवाद दिया और लाभान्वितों को आगे बढक़र अथोराईज्ड यूजर बनकर इसका लाभ उठाने के लाभ बताये।

पीएनबी तथा दी राजस्थान स्टेट कोआपरेटिव बैंक की स्टाल पर भारत सरकार की योजनाओं के लिटरेचर का प्रदर्शन किया गया है। राजीविका जिला परियोजना प्रबंधक हरिराम चौहान ने एसएचजी सम्बंधी योजनाओं की जानकादी दी और नाबार्ड, पीएनबी, आरएमजीबी तथा केनरा बैंक के माध्यम से क्रेडिट लिंकेज प्रदान करने पर आभार व्यक्त करते हुए गरीब महिलाओं के विकास में राजीविका का योगदान बताया।

मंच संचालन करते हुए रघुनाथ डूडी ने नाबार्ड द्वारा सैनेटरी नैपकिन तथा मसाला उत्पादन कार्यक्रम की जानकारी दी। नाबार्ड जिला विकास प्रबंधक रमेश ताम्बिया द्वारा स्वयं सहायता समूहों, भारत सरकार की योजनाओं के साथ साथ रूरल मार्ट, ग्राम्य दुकान तथा किसानों को धरातल पर पहुंचाने वाले लाभ पर विस्तार से चर्चा की।

 

 

error: Content is protected !!